OneCard Credit Card क्या है? | About OneCard Credit Card in Hindi – बिना किसी जॉइनिंग और वार्षिक शुल्क के ले OneCard Credit Card

OneCard Credit Card – वनकार्ड क्या है? About OneCard Credit Card in Hindi

Table of Contents

वनकार्ड क्रेडिट कार्ड

वनकार्ड एक मैटेलिक क्रेडिट कार्ड है जो आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, एसबीएम बैंक, साउथ इंडियन बैंक, फेडरल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा फाइनेंशियल सहित कई बैंकों के सहयोग से पेश किया जाता है।

OneCard

यह एक मुफ़्त मेटल क्रेडिट कार्ड है जो उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है जो क्रेडिट के लिए नए हैं और अपनी खरीदारी पर रिवॉर्ड पॉइंट अर्जित करना चाहते हैं। इस क्रेडिट कार्ड की सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक यह है कि यह बिना किसी जॉइनिंग और वार्षिक शुल्क के आता है। तो, कार्डधारक बिना किसी शुल्क के सभी लाभों का लाभ उठा सकते हैं।

इस क्रेडिट कार्ड के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।

Top वनकार्ड क्रेडिट कार्ड

OneCard आपको यात्रा, खरीदारी, जीवन शैली, स्वास्थ्य देखभाल और अन्य कई श्रेणियों पर रिवॉर्ड पॉइंट अर्जित करने देता है। कार्डधारक प्रत्येक खरीदारी पर रिवॉर्ड प्वॉइंट अर्जित कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप अपने मित्रों और परिवार को रेफ़र करके बोनस रिवॉर्ड पॉइंट भी अर्जित कर सकते हैं। वनकार्ड आसान पात्रता के साथ आता है, जो इसे उन लोगों के लिए उपयुक्त बनाता है जो क्रेडिट के लिए नए हैं। यहां कुछ शीर्ष वनकार्ड हैं जो कई बैंकों के सहयोग से पेश किए जाते हैं:

OneCard Credit Card – वनकार्ड – फीस और शुल्क

वनकार्ड द्वारा पेश किए गए सभी क्रेडिट कार्ड में शामिल होने पर वार्षिक शुल्क नहीं लगता है। हालांकि, कार्डधारकों को किसी भी व्यवधान के मामले में वित्त शुल्क और देर से भुगतान शुल्क का भुगतान करना होगा। सभी वनकार्ड क्रेडिट कार्डों पर लागू शुल्क और शुल्कों का उल्लेख नीचे दी गई तालिका में किया गया है:

Fee TypeAmount
Joining FeeNil
Annual FeeNil
Finance Charges2.5% to 3.5% p.m. (30% to 42% p.a.)
Late Payment Fee2.5% of total amount due (Max. Rs. 1,000)

OneCard Credit Card – वनकार्ड – पात्रता और दस्तावेज़ीकरण

वनकार्ड क्रेडिट कार्ड आसान पात्रता के साथ आते हैं, इसलिए कोई भी व्यक्ति जो क्रेडिट के लिए नया है, वह भी क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। हालाँकि, पात्रता बैंक के अनुसार भिन्न हो सकती है। नीचे उल्लिखित सामान्य पात्रता है जो सभी क्रेडिट कार्डों पर लागू होती है:
आयु
वनकार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए।
व्यवसाय
वेतनभोगी और स्व-व्यवसायी दोनों वनकार्ड द्वारा दिए गए किसी भी क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
अपने वनकार्ड क्रेडिट कार्ड को प्रबंधित करने के लिए त्वरित लिंक
वनकार्ड क्रेडिट कार्ड कई बैंकों के सहयोग से पेश किया जाता है, जिसमें एसबीएम बैंक, फेडरल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा फाइनेंशियल और बहुत कुछ शामिल हैं।

OneCard Credit Card – वनकार्ड क्रेडिट कार्ड का उपयोग क्या है?

वनकार्ड एक धातु क्रेडिट कार्ड है जो आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, एसबीएम बैंक, साउथ इंडियन बैंक, फेडरल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा फाइनेंशियल सहित कई बैंकों के सहयोग से पेश किया जाता है। यह एक एंट्री-लेवल क्रेडिट कार्ड है जो अपने उपयोगकर्ताओं को बुनियादी सुविधाएं प्रदान करता है। आप इस क्रेडिट कार्ड के माध्यम से अपनी खरीदारी पर रिवॉर्ड पॉइंट अर्जित कर सकते हैं।

आइये हम सवालों के माध्यम से ज्यादा जानकारी हासिल करते है।

FAQ

मैं वनकार्ड क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूं?

आप वनकार्ड क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप वनकार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या इसका मोबाइल एप भी डाउनलोड कर सकते हैं। जबकि, जो लोग ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वे आवेदन पत्र भरने के लिए किसी भी सहयोगी बैंक की नजदीकी शाखा में जा सकते हैं।

क्या वनकार्ड क्रेडिट कार्ड के लिए कोई रिवॉर्ड रिडेम्पशन शुल्क है?

नहीं, वनकार्ड अपने उपयोगकर्ताओं से कोई रिवॉर्ड रिडेम्पशन शुल्क नहीं लेता है। आप रिवॉर्ड पॉइंट कमा सकते हैं और उन्हें बिना किसी शुल्क के रिडीम कर सकते हैं। OneCard भी कोई जॉइनिंग और वार्षिक शुल्क नहीं लेता है, जिसका अर्थ है कि, आप अपने जीवन भर के लिए इस क्रेडिट कार्ड का निःशुल्क लाभ उठा सकते हैं।

वनकार्ड क्रेडिट कार्ड पर दी जाने वाली अधिकतम क्रेडिट सीमा क्या है?

बैंक द्वारा दी जाने वाली अधिकतम क्रेडिट सीमा आवेदक से आवेदक के लिए भिन्न होती है। बैंक आपकी आय, योग्यता और अन्य कारकों के आधार पर अधिकतम क्रेडिट सीमा तय करता है। तो, आवेदक को क्रेडिट कार्ड के लिए स्वीकृत होने के बाद ही क्रेडिट सीमा के बारे में पता चलेगा।

वनकार्ड क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए सभी दस्तावेजों की क्या आवश्यकता है?

आवेदन के समय, आवेदक को वैध पहचान प्रमाण, पता प्रमाण और आय प्रमाण (यदि कोई हो) जमा करना होगा। ये मूल दस्तावेज हैं जो आवेदक को किसी भी वनकार्ड क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते समय जमा करने होते हैं। हालाँकि, यदि आवश्यक हो, तो सहयोगी बैंक कोई अन्य दस्तावेज भी मांग सकता है।

मेरे पास नौकरी नहीं है। क्या मैं वनकार्ड क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकता हूं?

हां, बिना नौकरी वाले लोग भी वनकार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसे मामले में, आप एक सुरक्षित वनकार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं जो एसबीएम बैंक के सहयोग से पेश किया जाता है। सावधि जमा के खिलाफ एक सुरक्षित क्रेडिट कार्ड की पेशकश की जाती है, और इसकी क्रेडिट सीमा सावधि जमा राशि से थोड़ी कम होती है। अच्छी बात यह है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड के साथ-साथ अपनी सावधि जमा पर ब्याज भी कमा सकते हैं।

क्या मैं अपने वनकार्ड क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके पैसे निकाल सकता हूँ?

हां, वनकार्ड अपने उपयोगकर्ताओं को उनके क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने की यह सुविधा प्रदान करता है। आप देश के भीतर या बाहर किसी भी एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। हालांकि, वनकार्ड निकाली गई राशि का 2.5% नकद अग्रिम शुल्क लेगा, जो कि न्यूनतम रु. 300. इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके नकद न निकालें।

वनकार्ड क्रेडिट कार्ड के लिए फॉरेक्स मार्कअप शुल्क क्या है?

वनकार्ड बाजार में उपलब्ध अन्य क्रेडिट कार्डों की तुलना में कम फॉरेक्स मार्कअप शुल्क के साथ आता है। वनकार्ड द्वारा लिया गया फॉरेक्स मार्कअप शुल्क 1% है, जिससे आपके लिए विदेशी मुद्रा में लेनदेन करना आसान हो जाता है।

क्या मैं वनकार्ड क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके अपना क्रेडिट स्कोर बना सकता हूं?

हां, वनकार्ड क्रेडिट कार्ड उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो क्रेडिट के लिए नए हैं। आप इस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसका कुशलतापूर्वक उपयोग करके अपना क्रेडिट स्कोर बनाना शुरू कर सकते हैं। अपना क्रेडिट स्कोर बनाने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप अपना भुगतान समय पर करते हैं और अपना क्रेडिट उपयोग अनुपात (अधिमानतः 30% से कम) बनाए रखते हैं।

—————–

By Gaurav Joshi
manycubs@gmail.com

Leave a Comment