अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2022) कब है? आयुष मंत्रालय ने चुनी 2022 के लिए खास थीम | About International Yoga Day 2022 in Hindi

International Yoga Day 2022 अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कब है?

Table of Contents

Yoga4
International Yoga Day

हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है और यह पूरी दुनिया में मनाया जाता है। इस दिन लोगो को योग के महत्व के बारे में बताया जाता है।

लोगो को जागरूक करने के लिए योग दिवस का बहुत महत्व है। पूरी दुनिया तक योग पहुंचाने के लिए हर साल 21 जून की तारीख को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के रूप में मनाया जाता है।

इस बार 21 जून को मंगलवार का दिन है और इस बार 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग (International Yoga Day) मनाया जायेगा। दुनिया में हर जगह योग दिवस मनाया जाता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग बहुत ज़रूरी है और इसी उद्देश्य से इस दिवस को मनाया जाता है। इसका मकसद ही लोगो में व दुनिया में योग के प्रति जागरूकता फैलाना है।

आयुष मंत्रालय ने इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day)  के लिए कौन सी थीम चुनी है और क्या है इसकी ख़ास बात?

इस बार की थीम है ‘योगा फॉर ह्यूमैनिटी’ (Yoga For Humanity) ” । इसका मतलब यह “मानवता के लिए योग” । इस बार इसी थीम पर पूरी दुनिया में योग दिवस मनाया जाएगा।

इस वर्ष की थीम को बहुत विचार-विमर्श और परामर्श के बाद चुना गया है। यह उचित रूप से दर्शाता है कि कैसे योग ने कोविड -19 के दौरान कष्टों को कम करने में मानवता की सेवा की है। कोविड के दौरान योग सभी लोगों को एक साथ लाने और दुनिया भर में एकता की भावना को बढ़ावा देने में सक्षम रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) का इतिहास | History of International Yoga Day

2014 से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की शुरुआत की थी। संयुक्त राष्ट्र संघ की बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था और 11 दिसंबर 2014 को इसकी घोषणा की गई कि हर साल 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

Yoga1
International Yoga Day

योग का महत्व (Importance of yoga)

हमारे जीवन में योग का बहुत महत्व है। ये हमारे जीवन को सकरात्मक प्रभाव डालता है। योग करने से शरीर, मन और जीवन बीमारियों से दूर रहता है। आज की दूषित लाइफस्टाइल की वजह से हम बहुत सी बीमारियों से ग्रस्त हो जाते है। इनसे दूर करने में योग बहुत मदद करता है। योग हमें मज़बूत बनाता है और ऊर्जा देता है।

Yoga Day 2022, 21 जून से पहले जान लें ये अहम बातें

Yoga3
International Yoga Day

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) पर देश की 75 ऐतिहासिक जगहों 75 केंद्रीय मंत्री करेंगे योग

इस बार हम योग दिवस पर 21 जून को आजादी का अमृत महोत्सव मानाने जा रहे है।  इस बार 75 मंत्री 75 ऐतिहासिक और सांस्कृतिक जगहों पर योग करेंगे।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ मंत्री जैसे होम मिनिस्टर श्री अमित शाह नासिक के ज्योतिर्लिंग त्रिम्बकेश्वर मंदिर परिसर में योग का प्रचार करेंगे। डिफेन्स मिनिस्टर श्री राजनाथ सिंह तमिलनाडु के कोयंबटूर, फॉरेन मिनिस्टर श्री एस. जयशंकर दिल्ली के लोटस टेंपल, कैबिनेट मंत्री श्री नितिन गडकरी नागपुर के जीरो माइल स्टोन, फाइनेंसियल मिनिस्टर श्री मति निर्मला सीतारमण दिल्ली के जंतर मंतर, श्री धर्मेंद्र प्रधान हिमाचल के कांगड़ा किला, श्री अनुराग ठाकुर हिमाचल के नालगढ़ किले से योग दिवस पर इसका प्रचार करेंगे।

केंद्रीय मंत्री श्री मति स्मृति ईरानी लखनऊ, श्री भूपेंद्र यादव अयोध्या, श्री नरेंद्र सिंह तोमर मध्य प्रदेश के खजुराहो, श्री अर्जुन मुंडा झारखंड के रांची, श्री पीयूष गोयल मुंबई के मरीन ड्राइव, श्री प्रह्लाद जोशी कर्नाटक के हंपी, श्री नारायण राणे पुणे, श्री मुख्तार अब्बास नकवी यूपी के फतेहपुर सीकरी फोर्ट, श्री वीरेंद्र कुमार मध्य प्रदेश के अमरकंटक से योग कर इस दिवस का प्रचार करेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) पर सभी वर्गों के लिए होगा ख़ास इंतज़ाम (Special arrangements will be made for all classes on Yoga Day)

इस बार विशेष रूप से विकलांग, ट्रांसजेंडर, महिलाओं और बच्चों के लिए विशेष कार्यक्रम तैयार किए गए हैं। केंद्र सरकार को उम्मीद है कि इस साल के आयोजन में लाखों ग्रामीण हिस्सा लेंगे क्योंकि कॉमन सर्विस सेंटर इस प्रथा को बढ़ावा दे रहे हैं।

इस साल योग दिवस पर कई चीज़े पहली बार होंगी जिसमे अभिनव गार्जियन रिंग कार्यक्रम शामिल हैं। विभिन्न देशो के लोगो की भागीदारी और रिले योग का सीधा प्रसारण होगा।

इस वक़्त आयुष मंत्रालय मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को कई कार्यकर्मो के ज़रिये  आगे बढ़ा रहा है।

भारत ने इस बार के योग दिवस की की थीम “योग फॉर ह्यूमैनिटी” (Yoga for Humanity) चुनी हैऔर इस बार मुख्य कार्यक्रम कर्नाटक के मैसूर में आयोजित किया जाएगा जिसका नेतृत्व पीएम मोदी करेंगे।

इस बार ‘गार्जियन रिंग’ (Guardian Ring) आकर्षण का केंद्र होगा। यह योग का एक स्ट्रीमिंग प्रोग्राम होगा जिसके द्वारा विदेशों में आयोजित आईडीवाई कार्यक्रमों की डिजिटल फीड को एक साथ कैप्चर किया जाएगा। सबसे पहले जापान से इसकी शुरुआत होगी। सुबह 6 बजे योग दिवस को मानाने की शुरुआत होगी और फिर धीरे धीरे कार्यक्रम आगे बढ़ेगा।

योग का लाभ (Benefit Of Yoga) / दैनिक जीवन में योग के फायदे

योग करने से शरीर को अनेक फायदे मिलते है।

  1. संपूर्ण स्वास्थ – योग सम्पूर्ण स्वस्थ्य के लिए लाभदायक है। योग से शारीरिक, मानसिक एवं भावात्मक रूप से स्वस्थ रहा जा सकता है
  • वजन में कमी – योग के कई आसान ऐसे है जिन्हे नियमित रूप से करने से शरीर का वजन काम किया जा सकता है। जैसे सूर्य नमस्कार और कपालभाति प्राणायाम योग।
  • तनाव से दूरी – नियमित योग करने से मानसिक स्वास्थ्य बना रहता है। दिन भर की चिंताओं से मुक्ति भी दिलाता है। तनाव दूर करने के लिए योग एक कारगर उपाय हैं।
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि – नियमित योग करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति में सुधार होता है। प्राणायाम और ध्यान से शरीर का तनाव दूर होता है और बीमारियों से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है।
  • ऊर्जा में वृद्धि – प्रतिदिन योग करने से शरीर ऊर्जावान बनता है।  नियमित रूप से योग करने से शरीर में ऊर्जा का विकास होता है जो आपको पूरा दिन सक्रिय रखता है।
  • शारीरिक लचीलापन – शरीर में लचीलापन बनाने के लिए नियमित रूप से योग अभ्यास करना चाहिए। योग से शरीर के मासपेशिया मजबूत होती है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) का मुख्य कार्यक्रम कहाँ होगा?

2022 में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को कर्नाटक के मैसूर में मनाया जाएगा। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के बारे में अन्य बातें (Details):

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 कार्यक्रम में कार्यक्रम की श्रृंखलाओं की शुरुआत होगी। लगभग 10,000 लोग भाग लेंगे। मैसूर के अलावा विदेशों में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया जाएगा। लगभग 70 देशों के द्वारा इसमें भाग लिया जाएगा। इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री, फिल्म और खेल जगत की हस्तियों के अलावा कई प्रतिष्ठित लोग सम्मिलित होंगे।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) जिंगल प्रतियोगिता

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 जिंगल प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया है। प्रधानमंत्री योग पुरस्कार 2022 के लिए आयुष मंत्रालय ने देशभर से नामांकन आमंत्रित किये है। विजेता नामों की घोषणा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून, 2022 पर की जायेगी।

आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है और आयुष मंत्रालय के अनुसार जो व्यक्ति और संस्था इसमें हिस्सा लेना चाहते हैं वे पीएमवाईए के पेज https://innovateindia.mygov.in/pm-yoga-awards-2022/ पर जाकर नामांकन की प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। नामांकन प्रक्रिया 28 मार्च, 2022 से शुरू हो गयी है और आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 27 अप्रैल, 2022 है।

By Gaurav Joshi

Leave a Comment