रुपये-पैसों से जुड़ी कुछ ख़राब आदते | Some Bad Habits Related To Money

आज ही छोड़ दे ये रुपये-पैसों से जुड़ी कुछ ख़राब आदते वरना पछतायेंगे!

रुपये-पैसों से जुड़ी ख़राब आदते | Some Bad habits Related To Money

Image by Free stock photos from www.rupixen.com from Pixabay

आज हम आपको बताएँगे कि कैसे कुछ आदते हमारी कमाई को ख़त्म कर देती है। ऐसी आदतों को अगर आप अपने जीवन में सुधार लेते है तो हो जाएंगे सुखी।

सभी चाहते है की उनके पास बहुत पैसा हो और सारी सुख सुविधाएं वो खरीद पाए और बहुत अमीर हो। इसके लिए मेहनत के साथ आपको ऐसी रणनीति अपनानी होगी जिसके तहत पैसो रुपयों से जुडी ख़राब आदते आप छोड़ दे। हम अकसर बिना सोचे समझे कुछ ऐसी आदते डाल लेते है जो हमें अमीर बनने से रोक देती है। ऐसी आदतों को जल्द से जल्द दूर कर लेना ही हमारे लिए उपयुक्त है।

1. बिना सोचे समझे खर्चा कर देना और बाद में अपनी बचत के बारे में सोचना

बहुत लोग अपने खर्चो पर नियंत्रण नहीं करते है। वह खर्चो के बारे में बिना सोचे समझे निर्णय लेते है और बाद में अपनी बचत के बारे में सोचते है। जब तक उन्हें यह ख़्याल आता है कि उनकी कमाई का एक बहुत बड़ा हिस्सा खर्चो में निकल गया है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। बिना सोचे समझे खर्चे करना एक बहुत ख़राब आदत है जो आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकती है। 

आपको अपनी कमाई का कुछ हिस्सा बचाना चाहिए। आपको ऐसी आदत होनी चाहिए कि आप अपनी कमाई का 25% तक बचत करना चाहिए। बचे हुए पैसे से ही अपने खर्चे निपटाना चाहिए। ऐसा करना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद रहेगा। ऐसा करने से आपको एक फायदा यह होगा कि रिटायरमेंट के बाद आपको यह फण्ड काम आएगा और साथ ही जरुरत के वक़्त भी आपको इससे बहुत मदद मिलेगी। आप अपनी बचत के लिए FD, PF, PPF, म्यूचुअल फंड का चयन कर सकते है। 

2 . भविष्य की अनिश्चितता के लिए इमरजेंसी के लिए अलग फंड न बनाना

भविष्य के बारे मे किसी को भी पता नहीं होता। ऐसे में भविष्य में किसी भी तरह की समस्या या मुसीबत पड़ने पर पैसो की जरुरत का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए ऐसी समस्या से लड़ने के लिए इमरजेंसी फण्ड न बनाना एक बहुत ही ख़राब आदत है। आपको ऐसी स्थिति के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए और अपने लिए एक इमर्जेन्‍सी फंड बनाना चाहिए। अपनी कमाई का 25% हिस्सा सेविंग्‍स में रखे जो वक़्त आने पर आपको सहारा दे। 

3. अपनी EMI-बिल का लेट पेमेंट करना 

एक ख़राब आदत जो आपके लिए बहुत ही हानिकारक साबित हो सकती है वो यह है कि अपने बिजली पानी का बिल या फिर क्रेडिट कार्ड के बिल का देरी से भुगतान करना। ऐसा करने से लेट पेमेंट फीस लग जाती है और एक्स्ट्रा पैसा आपकी जेब से चला जाता है। इसके आलावा बहुत सी ऐसी जगह है जहाँ आप प्रीमियम या EMI में देर कर देते है या भरते ही नहीं है जिसकी वजह से बिना बात के टैक्स लग जाता है मतलब जेब से एक्स्ट्रा पैसों का भुगतान। अगर आप यह आदत छोड़ देते है तो जेब से जाने वाला एक्स्ट्रा पैसा बचा सकते है। 

4. अपने क्रेडिट कार्ड के पूरा पैसा चुकाने के बजाये केवल मिनिमम भुगतान करना 

बहुत से लोगो को यह ख़राब आदत होती है कि वो क्रेडिट कार्ड का पूरा बकाया चुकाने की बजाये क्रेडिट कार्ड का मिनिमम बिल चुकाते है। इस राशि में आमतौर पर खर्च पर ब्याज की राशि होती है। अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड बिल का 90% भुगतान भी कर देते हैं, तो भी बैंक आपसे पूरी राशि पर ब्याज ले लेते है। ऐसे में एक्स्ट्रा पैसा आपकी जेब से निकल जाता है। बेहतर यही होता है कि क्रेडिट कार्ड का पूरा भुगतान ही किया जाए और एक्स्ट्रा पैसा जेब से न दिया जाए।

5. बिना जरुरत के खर्चा करना

बिना जरुरत के खर्चा करना एक सबसे बड़ी ख़राब आदत है। कई बार हम डिस्काउंट, स्कीम्स आदि के चक्कर में बिना सोचे समझे शॉपिंग कर लेते है चाहे हमें उस सामान की जरुरत हो या न हो। ऐसे में अगर हम केवल अपनी जरुरत की चीज़ो पर ही पैसा खर्च करे और गैर जरुरी चीज़ो पर खर्चा न करे तो यह आदत हमारी बचत को बढ़ा सकती है। 

कई लोग क्रेडिट कार्ड की महत्वता को समझते नहीं है और क्रेडिट कार्ड से इतनी चीज़े ख़रीद लेते है कि अपनी कमाई का ध्यान भी नहीं देते। वह भूल जाते है कि क्रेडिट कार्ड से खर्च किया गया पैसा लौटना भी होगा। कुछ लोग क्रेडिट कार्ड पर लोन ले लेते है पर वह भूल जाते है कि हर तरह के लोन में सबसे महंगा लोन क्रेडिट कार्ड लोन होता है। ऐसे में यह एक ऐसी ख़राब आदत है जो आपको जल्द से जल्द छोड़ देनी चाहिए। 

6. ऐसी सब्सक्रिप्शन के लिए पैसा देना जो आप इस्तेमाल न करते हो

यह एक ऐसी ख़राब आदत है जिसमे आप अपना पैसा बेकार में ही खर्च कर देते है वो भी ऐसी सब्सक्रिप्शन सर्विस के लिए जिसे आप उपयोग ही नहीं कर रहे होते है। अपनी ऐसी आदत को बदल डालेंगे तो आप अपनी बचत बढ़ा पाएंगे और जेब से एक्स्ट्रा पैसा जाने से बचा लेंगे।

7. ​जितनी कमाई उतना खर्च

कुछ लोग अपनी कमाई के बराबर खर्च कर देते है और उनकी बचत शून्य के बराबर होती है। यह बहुत ही ख़राब आदत है क्योकि इस आदत से आप जोखिम में होते हैं। ऐसी आदत आपको कर्ज़े में भी डाल सकती है और मुसीबत में भी। अपनी कमाई कर 25% हिस्सा जरूर बचाये। ऐसा करने से आपका भविष्य भी सुरक्षित होगा। 

8. सेविंग्स को इन्वेस्ट न करना

अपनी सेविंग्स को कहीं इन्वेस्ट न करना भी एक बहुत ख़राब आदत है। अपनी सेविंग्स को स्‍टॉक्‍स, बॉन्‍ड्स या म्‍यूचुअल फंड आदि में इन्‍वेस्‍ट करे। ऐसा करने से एक एक्‍स्‍ट्रा इनकम का जरिया बनता है। ऐसा करना आपके और आपके अपनों के भविष्य के लिए बहुत अच्छा निर्णय साबित हो सकता है।

— By Gaurav Joshi

Leave a Comment