पैदल चलने के फायदे | Health Benefits of Walking

पैदल सैर से होने वाले फायदे!

Walking
Image by morn in japan from Pixabay 

रोजाना पैदल चलने के स्वास्थ्य लाभ

चलना सेहत के लिए बहुत आवश्यक है। क्या आप जानते है कि रोज़ाना कुछ देर पैदल चलने से आपको अनेक फायदे होते है।
आइये जानते है कि कुछ देर पैदल सैर या चलने से क्या फायदा होता है? और आपकी सेहत को क्या लाभ मिलता है?
 

1. ब्लड शुगर

रोज़ाना सैर करने से आप अपने ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रण में रख सकते है। रोज़ाना खाना खाने के बाद कम से कम 15 मिनट तक सैर करना, शरीर से ब्लड शुगर लेवल को कम करने में काफी मददगार साबित होता है।मधुमेह की बीमारियों में अगर सुबह की सैर की जाए, तो इस समस्या को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। सैर करने से टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम भी काफी हद तक कम होता है। सुबह की सैर मेटाबोलिक सिंड्रोम के खतरे को कम कर के हाई ब्लड शुगर को नियंत्रित करती है। इसीलिए सुबह सैर करना मधुमेह के मरीजों के लिए भी बहुत लाभकारी हो सकता हैं।

शुगर में कितना कदम चलना चाहिए?

कदम की बात करे तो आपको पुरे दिन में कम से कम 6000 से 8000 कदम तो चलना ही चाहिए।
2. जोड़ों का दर्द

नियमित रूप से सैर करने से आपको जोड़ो के दर्द में राहत मिल सकती है। नियमित रूप से सैर करने से आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं और इससे जोड़ों का दर्द सही होता है, साथ ही इससे गठिया जैसी बीमारी का खतरा भी कम होता है।

3. पूरा दिन की एनर्जी

रोज़ाना नियमित सुबह सैर करने से शरीर को जबरदस्त एनर्जी मिलती है। सुबह की नियमित सैर से शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन का प्रवाह होता है और यह ऐसे हॉर्मोन्स को बढ़ाता है जो आपकी एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मददगार होते है।
 
4. लंबी उम्र

नियमित तौर पर सैर करने से आपके लंबी उम्र तक जीने की संभावना बढ़ जाती है। जो लोग नियमित सैर करते है उनकी जल्दी मृत्यु का खतरा 20 पर्सेंट तक कम हो जाता है।
 

5. गठिया और ऑस्टियोपोरोसिसगठिया और ऑस्टियोपोरोसिस

गठिया और ऑस्टियोपोरोसिसगठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं में सुबह सुबह घूमने का बहुत फायदा होता है। गठिया की समस्या में कमजोर होती हड्डियों की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए सुबह की सैर करना एक प्रभावकारी व्यायाम साबित हो सकता है।
 

6. कैंसर का जोखिम

नियमित सैर करने से कोलन कैंसर से बचाव किया जा सकता है। कुछ और गंभीर बीमारिया जैसे गर्भाशय की अंदरूनी परत पर होने वाला कैंसर, अंडाशय कैंसर और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के खतरे को 20 से 30 फीसदी तक कम किया जा सकता है इसके आलावा किडनी कैंसर से लड़ने में भी सैर करना फायदे मंद होता है। यहाँ यह भी ध्यान रखना चाहिए कि कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी में सुबह की सैर केवल कैंसर के डॉक्टरी इलाज में प्रभावी मदद करती है। कैंसर जैसी बीमारी का इलाज डॉक्टरी सलाह पर ही बहुत निर्भर करता है।
 

7. दिमागी कार्यक्षमता

रोज़ नियमित तौर पर सैर करने से आपके दिमाग की कार्य क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। नियमित रूप से चलने से मस्तिष्क के विभिन्न क्षेत्रों का विस्तार होता है। ऐसे में भूलने की बीमारी में आपको लगभग 50 फीसदी तक लाभ मिल सकता है। सुबह घूमने से आप अपनी याददाश्त शक्ति को बढ़ा सकते है।
 

8. वजन और कैलोरी बर्न

रोज़ाना कम से कम आधा घंटा सैर करने से आपको कैलोरी बर्न करने में सहायता मिलती है और आपका वजन भी कम होता है। नियमित तौर पर सैर करने से आपका वजन नियंत्रित होता है। वैसे कैलोरी बर्न करना इन सभी चीजों पर निर्भर करता है कि आपके चलने की स्पीड क्या है, आप कितनी दूरी तय करते है , किस तरह की जमीन पर आप सैर पर निकलते है और आपका वजन क्या है! आप जान कर हैरान हो जायेंगे कि मात्र चलने से ही आप अपना वजन काफी हद तक कम कर सकते है। चलने से मांसपेशिया मजबूत होती है और लोचता भी बढ़ती है।
 

9. रोग प्रतिरोधक क्षमता

रोज़ 30 मिनट सैर करने से शरीर में रक्त प्रवाह बढ़ता है और ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ती है। नियमित सैर शरीर प्रति रोधक क्षमता को भी बढाती है। रोग प्रतिरोधक प्रणाली अगर मजबूत हो तो शरीर बीमारियों का सामना आसानी से कर पाता है।
 

10. थकान दूर करने के लिए

शारीरिक थकान को दूर करने में भी सैर करने से मदद मिलती है। ख़ास कर अगर सुबह पैदल सैर पर जाते है तो इससे आपको अपनी शारीरिक थकान कम करने में बहुत लाभ मिलेगा। नियमित रूप से सैर करने से मल्टीपल स्क्लेरोसिस का खतरा काम हो जाता है, जिससे शारीरिक थकान को कम करने में मदद मिल सकती है। सुबह केवल आधा घंटा पैदल सैर आपको तरो ताजा भी कर देगी और पूरा दिन आपका मन और मूड खुशनुमा बना रहेगा। इसके आलावा लंबे समय से चली आ रही बीमारी में भी फायदा मिलेगा।
 

11. हृदय स्वास्थ्य

हृदय स्वास्थ्य / दिल की सेहत को बनाए रखने में सुबह की नियमित सैर बहुत लाभकारी है। इससे हृदय संबंधित बीमारियों को कम करने में मदद मिलती है। चलने की प्रक्रिया जितनी ज्यादा होगी हृदय से जुड़ी समस्याओं का खतरा भी उतना ही कम होगा।
अगर सवाल ये हो कि रोज कितना पैदल चलना चाहिए? तो इसका जवाब यह है कि अगर आप नियमित रूप से कम से कम 30 मिनट सैर करते है तो आप जानकार हैरान हो जाएंगे कि इससे 19 फीसदी तक दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है।
 

12. फेफड़ों की कार्यक्षमता सुधारे

फेफड़ों की कार्यक्षमता बढ़ाने में भी सुबह की सैर का अहम् रोल साबित हो सकता है। जब आप चलते है और शारीरिक गतिविधिया करते है तो आपके शरीर में सांस लेने की दर भी बढ़ जाती है। ऐसे में फेफड़ो को अपनी पूरी कार्यक्षमता से काम करना पड़ता है और धीरे धीरे फेफड़े मजबूत होते जाते है। इस तरह नियमित रूप से सुबह सैर करना फेफड़ों की कार्यक्षमता को बढ़ाने में भी सहायक माना जाता है।
 

13. डिप्रेशन व तनाव से मुक्ति

डिप्रेशन या मूड डिसऑर्डर जैसे रोगो में भी नियमित सैर से काफी फायदा मिलता है। ऐसे व्यक्ति जिनके मन में उदासी, हानि, क्रोध या निराशा उत्पन्न होती हैं उनके लिए सुबह की सैर इस समस्या को कम करने में लाभकारी सिद्ध हो सकती है। सुबह की सैर से मस्तिष्क में रक्त संचालन बेहतर होने के साथ साथ मूड भी सही बना रहता है।इस तरह सुबह की सैर तनाव के जोखिम को कम करने का काम करती है।
 

14. कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित होना

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए नियमित रूप से मॉर्निंग वॉक करना चाहिए। वयस्कों को और किशोरों व बच्चों को मध्यम गति वाले व्यायाम और तेज गति से चलना चाहिए। कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में तेज़ गति से चलने व सैर को लाभकारी माना जाता है।

खाना खाने के बाद कितना चलना चाहिए?

खाना खाने के बाद टहलने की आदत डाले। आपको कम से कम 15 मिनट चलना चाहिए।

15. धमनियों में रुकावट से बचाव

ख़राब जीवन शैली और गलत खान पान के चलते अक्सर लोग इस समस्या से ग्रसित हो जाते है। परिधीय धमनी रोग के खतरे को कम करने में रोज़ की सैर बहुत लाभ पहुँचाती है। रोज़ 30 मिनट की सैर करना बहुत लाभकारी होता है।
 

16. त्वचा की चमक

त्वचा की चमक बरकरार रखने के लिए भी नियमित सैर बहुत फायदेमंद है क्योकि इससे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है और त्वचा की कोशिकाएं को सुरक्षा मिलती है। इससे बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर किया जा सकता है और त्वचा की चमक बनाए राखी जा सकती है।
 

17. स्वस्थ बाल

सुबह सैर करने से बाल झड़ने की समस्या में बहुत फायदा मिलता है क्योकि सुबह सुबह त्वचा के जरिए सूर्य की किरणों से शरीर को विटामिन डी की पूर्ति हो जाती है और विटामिन डी बालों को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है।
 

18. तरो ताज़ा दिमाग

ऐसा माना जाता है कि सैर करने से दिमाग तरो ताज़ा रहता है। रोज़ सैर करने से आपका मूड सही रहता है और आपके सोचने की क्षमता में भी वृद्धि होती है। सैर करने से हमारा शरीर एक्टिव रहता है और दिमाग भी सकारात्मक रहता है।
 

19. अच्छी नींद

आप दिन भर अपने कामो में लगे रहते है जिसके कारण आप तनाव महसूस करते है और तनाव के कारण अक्सर नींद न आने से शरीर को पर्याप्त आराम नहीं मिल पाता है। ऐसे में अगर आप सुबह की सैर नियमित तौर पर करने लग जाए तो आपका तनाव कम होगा और यह नींद की अवधि बढ़ाने में भी कारगर साबित होगा।
 

20. संपूर्ण स्वास्थ्य

सुबह-शाम टहलने से केवल एक दो ही नहीं आपको अनेक शारीरिक फायदे मिलते है। जैसे दिल के दौरे की रोकथाम, उच्च रक्तचाप को कम करना और मांसपेशियों और हड्डी के विकार। शरीर के सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए सुबह की सैर एक अच्छा विकल्प है।
 
— By Gaurav Joshi

Leave a Comment