चाय पीने के फायदे | Benefits of Drinking Tea

जानिए चाय पीने के होते है क्या क्या फायदे!

चाय पीने के फायदे || Benefits of Drinking Tea
Photo by Mareefe from Pexels
क्या आपको पता है कि चाय पीने से आपको क्या फायदा होता है? चाय आपको तरो ताज़ा रखने के साथ साथ कई फायदे पहुँचाती है।
आइये जानते है चाय से होने वाले फायदों के बारे में।

रोग प्रतिरोधी क्षमता में वृद्धि

Benefits of Drinking Tea
चाय की पत्त‍ियों में एंटी ऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स होने की वजह से यह आपके रोग प्रतिरोधी क्षमता को मजबूत करता है। इसमें अदरक दाल देने से न केवल इसका स्वाद बढ़ जाता है बल्कि यह सर्दी जुकाम से भी रक्षा करती है। मसाला चाय पीने से महिलाओ को बहुत फायदा मिलता है। मसाला चाय में अदरक और दालचीनी, हार्मोन्स के संतुलन को बनाये रखती है और माहवारी के दर्द से भी निजात दिलाती है।

हार्ट और पेट के लिए बहुत लाभदायक

Benefits of Drinking Tea
बिना दूध और शक्कर की चाय हार्ट और पेट के लिए बहुत लाभदायक है। यह पाचन तंत्र की गड़बड़ी को दूर करने में सहायक होती है।

तनाव को कम करे

ग्रीन टी पिने से आप अपने तनाव को कम कर पाते है। ग्रीन टी कैंसर से लड़ने में भी मदद करती है। ऐसा शोध में पाया गया है कि चाय पीने वाली महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर और गर्भ कैंसर अपेक्षाकृत कम होता है। बढ़ती उम्र के असर को कम करने में भी ग्रीन टी सहायक होती है। अगर आप लेमन टी पीते है तो यह आपके शरीर से हानिकारक तत्वों को खत्म करता है साथ ही ताजगी भी बनाए रखता है। नींबू में विटामिन – सी होने की वजह से आपके शरीर को विटामिन – सी की कमी को भी पूरा करता है।

यह भी जाने कि चाय पीने के 10 मिनट बाद आपके शरीर के अंदर क्या बदलाव आते हैं !

Benefits of Drinking Tea
ये पाया गया है कि गर्म चाय पीने से शरीर का तापमान 1 से 2 डिग्री तक कम हो जाता है क्योकि गर्म चाय पीने से मुंह में काफी ज्यादा सलाइवा बनता है।

चाय के कुछ देर बाद प्यास लगना

चाय अपने आप में ही बहुत हाइड्रेटिंग ड्रिंक है। इसमें शक्कर, एसिड आदि सब होता है परन्तु फिर भी चाय पीने के बाद आपको प्यास लगती है जिसके कारण आप पानी पीते है और शरीर में पानी की मात्रा बानी रहती है।

वजन को कम करना

Benefits of Drinking Tea
चाय पीने से वजन भी कम होता है। यह हड्डियों के लिए भी लाभकारी होती है। चाय में सारे एंटीऑक्सिडेंट्स भी होते हैं। हर्बल चाय पीने से पाचन तंत्र सही होता है। देखा जाए तो किसी और ड्रिंक की तुलना में चाय ज्यादा हर्बल होती है

चाय की पत्त‍ियों या टी बैग के कुछ अन्य उपयोग और फायदे!

बालों को चमकदार बनाने के लिए

Benefits of Drinking Tea
बालो में अच्छी शाइन के लिए आप ग्रीन टी का इस्तेमाल करे। ग्रीन टी की पत्तियों में इलेक्ट्रॉन की संख्या ज्यादा होती है जिसके कारण आपके बालों को शाइन मिलती है। एक जग उबले पानी में ग्रीन टी के दो तीन बैग डालें और ठंडा होने के बाद टी बैग निकाल ले। अब उसी पानी से बालों को धोए और 10 मिनट बाद बालों में कंडिशनर लगाएं। बालों को डार्क करने के लिए आप ग्रीन की बजाय ब्लैक टी का इस्तेमाल करे।

आंखों की सूजन कम करे

Benefits of Drinking Tea
आप इस्तेमाल किये हुए टी बैग की मदद से स्ट्रेस, एलर्जी, ज्यादा शराब पीने या हार्मोनल चेंज की वजह से आंखों में हुई सूजन कम कर सकते है। सूजी हुई खून की नसों को चाय में मौजूद कैफीन स्किन में दबा देगा और सूजन ठीक हो जाएंगी। इस्तेमाल किये हुए दो टी बैग को आंखें बंद करके उनके ऊपर 10 मिनट तक रखे। आप पाएंगे कि 10 मिनट बाद आपकी आँखे फ्रेश हो गयी है।

सन बर्न से बचाव

Benefits of Drinking Tea
स्किन पर सन बर्न के प्रभाव को कम करने के लिए आप ठन्डे टी बैग प्रभावित स्किन पर 10 मिनट तक रखे आपको सन बर्न से तुरंत आराम मिलेगा।

शेविंग रैश से बचाए

Benefits of Drinking Tea
आपके अंडरआर्म्स या पैरों पर शेविंग रैश को हटाने के लिए पानी में भीगा टी बैग शेविंग के बाद पांच मिनट तक आर्म्स के नीचे दबाकर रखने से यह आपकी स्किन को शेविंग रैश से बचाएगा।

पैरों को भी बनाएं सुंदर और फ्रेश

Benefits of Drinking Tea
दिनभर काम करने के बाद आपके पैरों में आने वाली गंध या स्किन में कुछ समस्या हो तो आप गुनगुने पानी में टी बैग डाल ले और हल्का ठंडा होने पर पैरों को उसमें डाले। ऐसा करने से आपको पसीने की बदबू से छुटकारा तो मिलेगा ही साथ ही आपके पैर कोमल भी हो जाएंगे।

मुहासों की समस्या से छुटकारा

Benefits of Drinking Tea
ग्रीन टी स्किन में मौजूद बेंजॉइल प्रॉक्साइड को कम करती है, जिससे चेहरे पर स्पॉट नहीं आते है।

जानिये इस्तेमाल की गयी चाय पत्ती या टी बैग के क्या क्या फायदे है!   

गंदे कारपेट को साफ़ करे

rhodes 316645 640
चाय की मदद से आप गंदे कारपेट को भी साफ़ कर सकते है। पहले आप थोड़ी सी खुली चाय कारपेट पर हल्की सी परत के रूप में फैलाये और केतली से उसके ऊपर थोड़ा सा पानी डाल दे फिर उसे कारपेट पर घिसें। अब उसे 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दे। 15 मिनट बाद उसे फर्श से हटाएं। कारपेट की सारी धूल और गंध दूर हो जाएगी।

चाय की पत्ती से खिलाये गुलाब

Benefits of Drinking Tea
इस्तेमाल किये गए टी बैग को फाड़कर गुलाब की जड़ के चारों ओर दाल दे। चाय की पत्ती में टैनिक एसिड पाया जाता है। यह गुलाब के रंग को और सुंदर कर देता है। यह पेड़ की जड़ों से मिलकर फूलों को काफी सुंदर बनाता है।

इंजेक्शन के दर्द में लाभदायक

Benefits of Drinking Tea

इंजेक्शन लगाने से पहले कुछ देर उस जगह पर ठंडा टी बैग रखने से स्किन काफी मुलायम हो जाती है। इससे इंजेक्शन के असर का बिल्कुल भी पता नहीं चलता और किसी तरह का इन्फेक्शन होने का खतरा भी नहीं होता।
चाय के बहुत से फायदे हमने आपको बताये लेकिन आपको यह भी ध्यान रकना होगा कि ज्यादा चाय पीने से शरीर को नुकसान भी होता है।
अगर आप दिन में 3 – 4 कप से ज्यादा चाय पीते है तो यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। इसीलिए नियमित मात्रा में ही चाय का सेवन करना चाहिए।
— By Gaurav Joshi

Leave a Comment