क्रेडिट कार्ड Credit Card का क्या अर्थ है? या क्रेडिट कार्ड क्या है? | What is the meaning of Credit Card? or What Is a Credit Card? in Hindi

क्रेडिट कार्ड Credit Card  का क्या अर्थ है? या क्रेडिट कार्ड क्या है?

क्रेडिट कार्ड एक बैंक या वित्तीय सेवा व्यवसाय द्वारा प्रदान किया गया प्लास्टिक या धातु का एक छोटा आयताकार टुकड़ा है जो कार्डधारकों को क्रेडिट कार्ड स्वीकार करने वाले व्यापारियों से उत्पादों और सेवाओं के भुगतान के लिए नकद उधार लेने में सक्षम बनाता है। क्रेडिट कार्ड के लिए कार्डधारकों को उधार ली गई धनराशि, साथ ही लागू ब्याज, साथ ही बिलिंग तिथि तक पूर्ण या समय के साथ किसी भी अतिरिक्त सहमत शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता होती है।

Credit Card Image

क्रेडिट कार्ड: अवलोकन (Overview)

क्रेडिट कार्ड आम तौर पर उपभोक्ता ऋण के अन्य रूपों की तुलना में annual percentage rate  (एपीआर) लेते हैं। कार्ड से चार्ज किए गए किसी भी अवैतनिक शेष राशि पर ब्याज शुल्क आमतौर पर खरीदारी किए जाने के लगभग एक महीने बाद लगाया जाता है (उन मामलों को छोड़कर जहां खाता खोलने के बाद की प्रारंभिक अवधि के लिए 0% एपीआर परिचयात्मक प्रस्ताव होता है), जब तक कि पिछले अवैतनिक शेष राशि को पिछले महीने से आगे ले जाया गया था—जिस स्थिति में नए शुल्कों के लिए कोई रियायती अवधि नहीं दी गई है।

लेन-देन पर ब्याज वसूलने से पहले क्रेडिट कार्ड कंपनियों को कानून द्वारा कम से कम 20-60 दिनों की छूट अवधि प्रदान करने की आवश्यकता होती है। इसलिए, यदि संभव हो तो, रियायती अवधि समाप्त होने से पहले बिलों का भुगतान करना एक अच्छा विचार है। यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि आपका जारीकर्ता दैनिक या मासिक ब्याज लेता है या नहीं, क्योंकि जब तक राशि का भुगतान नहीं किया जाता है, तब तक बड़ा ब्याज शुल्क लगता है। यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड ऋण को कम ब्याज दर वाले कार्ड में स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो यह जानना अत्यंत महत्वपूर्ण है। गलती से monthly accrual card से daily accrual card में स्विच करने से बचत कम दर से कम हो सकती है।

खराब क्रेडिट वाले व्यक्ति आमतौर पर secured credit cards की तलाश करते हैं, जो नकद जमा की मांग करते हैं और उन्हें तुलनीय क्रेडिट स्तर प्रदान करते हैं।

भारत में क्रेडिट कार्ड के प्रकार – और क्या आपके पास एक होना चाहिए?

बैंक और अन्य वित्तीय संगठन अधिकांश प्रमुख क्रेडिट कार्ड जारी करते हैं, जैसे वीज़ा, मास्टरकार्ड, डिस्कवर और अमेरिकन एक्सप्रेस। कई क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को एयरलाइन मील, होटल के कमरे का किराया, बड़ी दुकानों के लिए उपहार वाउचर और खरीदारी पर नकद वापस जैसे लाभों के साथ लुभाते हैं। प्रोत्साहन प्रदान करने वाले क्रेडिट कार्ड को कभी-कभी पुरस्कार क्रेडिट rewards credit cards कहा जाता है।

कई राष्ट्रीय दुकानें उपभोक्ता वफादारी बढ़ाने के लिए ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड प्रदान करती हैं, जिसमें स्टोर का नाम सामने की तरफ छपा होता है। हालांकि एक प्रमुख क्रेडिट कार्ड के लिए अर्हता प्राप्त करने की तुलना में एक दुकान क्रेडिट कार्ड के लिए अर्हता प्राप्त करना अक्सर आसान होता है, स्टोर कार्ड का उपयोग केवल जारीकर्ता व्यापारी से खरीदारी करने के लिए किया जा सकता है, जो कार्डधारकों को विशेष छूट, प्रचार नोटिस या विशेष प्रचार जैसे विशेषाधिकार प्रदान कर सकता है। सह-ब्रांडेड प्रमुख वीज़ा या मास्टरकार्ड क्रेडिट कार्ड कई बड़ी दुकानों से भी उपलब्ध हैं, जिनका उपयोग केवल खुदरा स्टोर पर ही नहीं, बल्कि हर जगह किया जा सकता है।

Secured credit card

Secured credit card का एक रूप है जिसके लिए कार्डधारक से सुरक्षा जमा की आवश्यकता होती है। इन कार्डों में सुरक्षा जमा के बराबर सीमित क्रेडिट सीमाएँ होती हैं, जिन्हें उपयोगकर्ताओं द्वारा समय के साथ जिम्मेदार कार्ड के उपयोग को प्रदर्शित करने के बाद अक्सर चुकाया जाता है। कम या कमजोर क्रेडिट इतिहास वाले व्यक्ति आमतौर पर इन कार्डों के लिए आवेदन करते हैं।

Prepaid debit card/प्रीपेड डेबिट कार्ड

प्रीपेड डेबिट कार्ड एक प्रकार का सुरक्षित भुगतान कार्ड है, जो एक सुरक्षित क्रेडिट कार्ड के समान है, जिसमें उपलब्ध धनराशि एक कनेक्टेड बैंक खाते में शेष राशि से मेल खाती है।

दूसरी ओर, असुरक्षित क्रेडिट कार्ड सुरक्षा जमा या संपार्श्विक की मांग नहीं करते हैं। सुरक्षित कार्ड की तुलना में, इन कार्डों में अक्सर बड़ी क्रेडिट सीमा और सस्ती ब्याज दरें होती हैं।

क्रेडिट इतिहास स्थापित करने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना

नियमित, गैर-सुरक्षित कार्ड और सुरक्षित कार्ड, जब जिम्मेदारी से उपयोग किए जाते हैं, उपभोक्ताओं को ऑनलाइन खरीदारी करने और नकदी ले जाने की आवश्यकता को समाप्त करने का एक तरीका प्रदान करते हुए सकारात्मक क्रेडिट इतिहास बनाने में मदद कर सकते हैं। चूंकि दोनों प्रकार के क्रेडिट कार्ड प्रमुख क्रेडिट एजेंसियों को भुगतान और खरीदारी गतिविधि की रिपोर्ट करते हैं, कार्डधारक जो जिम्मेदारी से अपने कार्ड का उपयोग करते हैं, वे मजबूत क्रेडिट स्कोर बना सकते हैं और संभावित रूप से अपनी क्रेडिट लाइन का विस्तार कर सकते हैं और सुरक्षित कार्ड के मामले में संभावित रूप से नियमित क्रेडिट में अपग्रेड कर सकते हैं।

क्या आपके पास एक क्रेडिट कार्ड होना चाहिए?

क्रेडिट कार्ड आपको किसी बैंक से इस शर्त पर पैसे उधार लेने की अनुमति देते हैं कि आप इसे अपने बिल की नियत तारीख तक चुका दें या ब्याज दंड का सामना करें।

भुगतान के अन्य तरीके, जैसे डेबिट कार्ड या नकद, के लिए आपके पास खरीदारी के समय भुगतान के लिए धन उपलब्ध होना आवश्यक है, जबकि अभी खरीदने और बाद में भुगतान करने का विकल्प उन्हें बेहतर प्रदर्शन देता है। क्रेडिट कार्ड आपको क्रेडिट स्कोर बनाने में मदद करते हैं ताकि आप अन्य वित्तीय उत्पादों जैसे ऋण और बंधक के लिए अर्हता प्राप्त कर सकें, साथ ही आपको अतिरिक्त भुगतान लचीलापन भी दे सकें।

एक क्रेडिट कार्ड वित्तीय लाभ भी प्रदान कर सकता है, क्योंकि कार्डधारक प्रत्येक लेनदेन पर अंक अर्जित कर सकते हैं, जिसे बाद में यात्राओं, स्टेटमेंट क्रेडिट और अन्य मदों के लिए भुनाया जा सकता है। कुछ क्रेडिट कार्ड शुरुआत में ब्याज मुक्त अवधि भी प्रदान करते हैं।

आइए क्रेडिट कार्ड के पेशेवरों और विपक्षों की समीक्षा करें कि वे कैसे काम करते हैं, सामान्य नियम और कार्ड के प्रकार, ताकि आप अपने लाभ के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग शुरू कर सकें।

क्रेडिट कार्ड कैसे काम करते हैं

क्रेडिट कार्ड प्लास्टिक या धातु के आयताकार टुकड़े होते हैं जिन्हें नए लेनदेन के भुगतान के लिए चेकआउट के समय कार्ड रीडर में स्वाइप, टैप या डाला जा सकता है। इसके अलावा, कई कार्ड आपको बैलेंस ट्रांसफर करने में सक्षम बनाते हैं, जिससे आपको कर्ज से बाहर निकलने में मदद मिल सकती है।

जब आपको क्रेडिट कार्ड मिलता है, तो आपकी क्रेडिट सीमा होती है, जो कुछ सौ रुपये से लेकर हजारों रुपये तक हो सकती है। आपके पास उस राशि तक खर्च करने का विकल्प होगा।

जब आप लेन-देन करने के लिए अपने कार्ड का उपयोग करते हैं, तो यह आपके खाते में लंबित के रूप में दिखाई देगा और कुछ दिनों के भीतर पोस्ट हो जाएगा। आपके खाते में लेन-देन पोस्ट किए जाने के बाद आपकी कुल शेष राशि बढ़ जाएगी।

हर महीने, आपके कार्ड जारीकर्ता को आपको अपनी बिलिंग अवधि के दौरान आपके द्वारा की गई सभी सूचीबद्ध खरीदारी का विवरण देते हुए एक बिल भेजना चाहिए। अपने खाते को अच्छी स्थिति में बनाए रखने के लिए आपको नियत तारीख तक कम से कम न्यूनतम राशि का भुगतान करना होगा (जो हर महीने एक ही तारीख है)।

अधिकांश क्रेडिट कार्ड में अनुग्रह अवधि शामिल है जो आपको भुगतान चक्र के समापन के बाद कम से कम 21 दिनों के लिए अपनी राशि को ब्याज मुक्त भुगतान करने की अनुमति देती है। छूट की अवधि के बाद, भुगतान न किए गए किसी भी बिल पर ब्याज लगेगा, इसलिए हम प्रोत्साहित करते हैं कि आप हमेशा पूरा भुगतान करें।

सामान्य क्रेडिट कार्ड शर्तें

क्रेडिट कार्ड कई नियमों के साथ आते हैं जो यह निर्धारित करते हैं कि जब आप अपने कार्ड का उपयोग करते हैं तो आप कितनी लागतों का भुगतान करने की उम्मीद कर सकते हैं।
 
वार्षिक शुल्क: क्रेडिट कार्ड रखने के लिए कार्डधारकों को वार्षिक शुल्क का भुगतान किया जाता है।
 
बैलेंस ट्रांसफर पर लगाई जाने वाली ब्याज दर, जो खरीद एपीआर के बराबर या उससे बड़ी हो सकती है।
 
ऋण को एक कार्ड से दूसरे कार्ड में स्थानांतरित करने पर कुल बकाया राशि का 1% से 3% तक कुछ भी खर्च हो सकता है।
 
नकद अग्रिम एपीआर: यदि आपको नकद अग्रिम मिलता है तो आप ब्याज दर का भुगतान करेंगे, जो आमतौर पर उपलब्ध उच्चतम एपीआर में से एक है।
 
नकद अग्रिम शुल्क: प्रत्येक नकद अग्रिम के लिए आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली लागत, जो आम तौर पर लगभग 2.5% से 3% होती है।
 
विदेशी लेनदेन शुल्क: भारत के बाहर खरीदी गई खरीदारी प्रति लेनदेन शुल्क के अधीन हो सकती है, जो आम तौर पर 1.5% से 3% तक होती है।
 
देर से भुगतान की लागत: यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान देर से करते हैं तो आपसे 400 रुपये से लेकर 1,300 रुपये तक का शुल्क लिया जा सकता है।
 
अपने खाते को चालू रखने के लिए आपको हर महीने न्यूनतम भुगतान करना होगा, न्यूनतम भुगतान है।
 
जब आप देर से भुगतान करते हैं, तो कार्ड जारीकर्ता आपसे जुर्माना APR वसूल सकते हैं, जो आपके मानक APR से अधिक ब्याज दर है।
 
एपीआर : यदि आप अपनी नई खरीद का भुगतान हर बिलिंग चक्र में पूरी तरह से नहीं करते हैं तो आपको ब्याज दर का भुगतान करना होगा।
 

— By Gaurav Joshi

Leave a Comment