क्या आप भी हमेशा युवा बने रहना चाहते है? | Do you also want to stay young forever?

6 युक्तियाँ हमेशा युवा के लिए रहने के लिए।

आज हम सभी ऐसे युग में रहते है जहाँ हर कोई हमेशा जवान और युवा बना रहना चाहता है। दिन प्रति दिन हमारा जीवन बहुत व्यस्त और भाग दौड़ भरा होता जा रहा है। आज के इस युग में हर कोई चाहता है कि वो हमेशा युवा बना रहे। ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है?

stay young forever

आज हम जानेगे कुछ ऐसी बाते जिससे की आप हमेशा युवा बने रह सकते है। हमेशा युवा बने रहने का मतलब है हमेशा युवा उत्साह बने रहना। हमारे जीवन में हर दिन हमारी उम्र बढ़ती जाती है लेकिन, हमारे युवा उत्साह को बनाए रखना बहुत जरुरी है क्योंकि इसी की वजह से हम सफलता की दिशा में काम कर सकते हैं, एक शांतिपूर्ण, स्वस्थ जीवन का आनंद ले सकते हैं और खुद को खुश भी रख सकते हैं। कुछ ऐसे सवाल है जो शायद हर किसी के मन में जरूर आते होंगे जैसे कि हमेशा जवान कैसे रहें? अपनी उम्र को कैसे टालें? युवा आनंद को कैसे बरकरार रखा जाए? और ऊर्जावान कैसे बने रहें?

आइए जानते है इन सवालो से सम्बंधित युवा उत्साह बनाये रखने के लिए कुछ खास बाते।  

1. आप अपने आप को विभिन्न परिस्थितियों में देखें, जिसमें आज के युवा लिप्त हैं।

आप को अपने मन में हमेशा ये परिकल्पना रखनी है कि आप युवा हो और यही एकाग्रता बनाये 

stay young forever
रखनी है। डिस्को में एक पूरी रात, कोई पसंदीदा खेल, जिस व्यक्ति से आप प्यार करते हैं, उसके साथ खुशनुमा व्यवहार आदि कर सकते हैं – यह कुछ भी हो सकता है। बस अपने आपको युवावस्था में एकाग्र करें। लम्बे समय तक आपके मन में आ रहे विचारो का आपकी पर्सनालिटी और बेहेवियर पर बहुत असर पड़ता है इसीलिए युवा उत्साह बनाये रखने के लिए आपको अपने मन से ही शुरआत करनी होगी।

2. अपने मस्तिष्क में अपनी छवि बनाये 

आपके दिमाग में आपके द्वारा बनायीं गयी आपकी तस्वीर विशिष्ट प्रभावों का उत्पादन करती है। जैसे की यदि आप अपने दिमाग में अपने आपको एक गंभीर वयक्ति की तरह देखते है तो आपके वयक्तित्व पर भी उसका असर देखने को मिलेगा। अपने दिमाग में अपनी तस्वीर एक सकरात्मक, खुशनुमा और युवा वयक्ति की बनाये। कुछ ही दिनों में आपको असर खुद ही देखने को मिलेगा।

3. अपने को चुस्त, सतर्क, पुष्ट और युवा के रूप में महसूस करे

stay young forever

अपने आप को बेहद चुस्त, सतर्क, पुष्ट और युवा के रूप में देखें। अपने आप को उन सभी परिस्थितियों में पुनः कल्पना करके देखे जिनमे आपने बड़े उत्साह से कभी हिस्सा लिया था या उसको पूर्ण उत्साह से अपने अंजाम तक पहुंचाया था इससे आपके अंदर एक अलग ही विश्वास पैदा होगा और आप युवा उत्साह से भर उठेंगे।

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात है। लम्बे समय तक के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार इसका अभ्यास जरूर करें। आपका उद्देश्य अपने दिमाग की रचनात्मक दृश्य की शक्ति का उपयोग करके अपने शरीर को वापिस से उत्साह से भरने का है इसीलिए हम यह कहते है कि, यह एक जीवन भर का कार्यक्रम है और यह इतना कारगर है कि आपकी युवा शक्ति को हमेशा जागृत रखेगा।

4. स्वस्थ जीवन जीने की इच्छा

यदि आप किसी भी बुढ़ापे की बीमारी से पीड़ित हैं, तो अपने दिमाग में स्वस्थ जीवन जीने की इच्छा और उसके दृश्यों को शामिल करें। सकारात्मक दृष्टि हमेशा ही आपके शरीर, दिमाग और व्यक्तित्व पर बहुत असर डालती है। आप अपने स्वास्थ्य में जरूर एक उल्लेखनीय सुधार देखेंगे।

5. इंद्रियों पर नियंत्रण 

अपनी सभी इंद्रियों पर नियंत्रण करने का अभ्यास करे – दृष्टि, ध्वनि, गंध, स्वाद और स्पर्श को एक साथ लाएं। उनमें से प्रत्येक को बेहतर बनाने के लिए अपने दिमाग को निर्देशित

stay young forever
करें। अपने दिमाग में खुद की ऐसी तस्वीर की कल्पना करें जहां आप अधिक सुनते हैं, बेहतर स्वाद लेते हैं, अच्छी तरह से देखते हैं, उचित गंध लेते हैं और स्पर्श कर महसूस करते हैं। ऐसा अभ्यास आप हर दो- तीन दिन में एक बार अवश्य करें। आप पाएंगे कि आप पहले की तुलना में अधिक युवा उत्साह से भरे हुए है।

6. असीमित ऊर्जा के विशाल सागर में कल्पना करना 

अपने आप को असीमित ऊर्जा के विशाल सागर में होने की कल्पना करें। यह महसूस करना वैसा ही है जैसे की सर्दी की नरम धुप और आनंद दायक गरमपानी।

सकारात्मक दृष्टि की परिकल्पना वैसे ही करना जैसे की आकाश में उज्ज्वल धूप हो। अपने आपको ऊर्जा से भरा हुआ महसूस करना। यह अभ्यास आपको धीरे-धीरे ऐसा महसूस करवाएगा जैसे कि आप में ऊर्जा

stay young forever

ने आपके शरीर और हड्डियों को बदल दिया है। बुढ़ापे के सभी दर्द और दर्द गायब हो गए हैं।

ये अभ्यास आपको ऐसा महसूस करवाएंगे जैसे कि आप एक युवा हैं, आप भावुकजोश से भरपूर और ऊर्जावान हैं। आप महसूस करेंगे कि आप मनशरीर और आत्मा में युवा हैं।

— By Gaurav Joshi

Leave a Comment