आँखों को स्वस्थ कैसे रखें, जानिये कुछ खास बातें! | How To Keep Eyes Healthy, Know Some Special Things For Eyes!

आँखों की सेहत और चमक बढ़ाने के तरीके!

Table of Contents

आंखों की सेहत और चमक बढ़ाने के तरीके! | How to keep eyes healthy, know some special things!
Image by cocoparisienne from Pixabay 

(eyes ko healthy kaise rakhe / आँखों को स्वस्थ कैसे रखे आँखों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत से तरीके अपना सकते है। आँखों को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए कुछ चीज़ो का बचाव और कुछ बातो का ख्याल रखना बहुत जरुरी होता है। आप कुछ प्राकृतिक उपायों का प्रयोग भी कर सकते है और आँखों को स्वस्थ और चमकदार बनाये रख सकते है।

1. आँखों की चमक बढ़ाने के लिए आँखों की नियमित तौर पर सफाई

दिन में दो से तीन बार अपनी आँखों को ठंडे पानी से धोने से आँखों की गर्मी और हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते है और आँखे स्वस्थ रहती है। यह आँखों को साफ करने का एक बहुत अच्छा तरीका है।

2. आँखों को स्वस्थ रखने के लिए धूप से करे बचाव

तेज धूप में आँखों पर दबाव पड़ता है ऐसे में धूप में निकलने के पहले सन ग्लास लगाकर नि‍कलें। तेज़ धुप से कभी कभी आँखे दर्द भी करने लगती हैं। ऐसे में आँखों का धुप बचाव बहुत जरुरी है।

3. आँखों को गंदगी से बचाये

आँखों को केवल धूप ही नहीं धूल और हवा में मौजूद हानिकारक कणो से भी बचाना चाहिए क्योकि ये आँखों में जाकर आँखों को नुकसान पहुंचाते है। इनमे मौजूद कार्बन के आँखों में जाने से देखने की क्षमता भी प्रभावित होती है।

4 स्वस्थ आँखो के लिए पर्याप्त नींद

आँखो की देखभाल में अच्छी नींद का बहुत अहम् रोल है। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते है तो आँखो के आस पास काले घेरे और सूजन आ जाती है। इसीलिए आँखो को स्वस्थ रखने के लिए भरपूर नींद लेना बहुत ज़रूरी है।

5 स्वस्थ आँखो के लिए TV मोबाइल कम्प्यूटर से दूरी

आज कल हमारी दिनचर्या में कम्प्यूटर TV मोबाइल इस तरह से शामिल है कि हमारा ज़्यादा वक्त इन्ही चीजों पर बीतता है। ऐसे में आँखो पर ज़ोर आना लाज़मी है। इनसे निकलने वाली किरणे आँखो को बहुत नुक़सान पहुँचती है ।अगर कम्प्यूटर मोबाइल और TV देखते वक्त पर्याप्त दूरी रखे तो आँखो को होने वाले नुक़सान से बचाया जा सकता है।

6. आँखों से चश्मा हटाने के लिए डॉक्टर से परामर्श

अपनी आँखों को स्वस्थ रखने के लिए समय समय पर डॉक्टर से परामर्श करते रहना चाहिए। डॉक्टर से परामर्श के अनुसार आई ड्रॉप डाले और सोते समय आँखों के आसपास अंडर आई क्रीम या आई जैल लगाएं। पर यह सभी चीज़े डॉक्टर से परामर्श के बाद ही करे।

7 आँखों को स्वस्थ रखने के लिए आई मसाज 

नारियल या बादाम के तेल से हल्के हाथ से आई मसाज करना आँखों के लिए बहुत लाभकारी होता है। आप विटामिन-ई युक्त तेल भी प्रयोग कर सकते हैं।

8. आँखों को मेकअप से बचाये 

केमि‍कल युक्त कॉस्मेटिक का प्रयोग कम से कम करे। आँखों पर केमि‍कल युक्त कॉस्मेटिक का बहुत बुरा प्रभाव होता है इसीलिए बाहर से आने के बाद अपनी आँखों के आसपास का मेकअप साफ करना कभी न भूलें।

कमजोर आँखों की रोशनी बढ़ाने व आँखों की चमक बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

आंखों की सेहत और चमक बढ़ाने के तरीके! | Diet for healthy eyes , know some special things!

Image by Rizal Deathrasher from Pixabay

हम में से हर कोई चाहता है कि हमारी आँखे खूबसूरत और आकर्षक बनी रहें परन्तु यह तभी संभव है जब हम अपनी आँखों को स्वस्थ रखने के लिए अच्छी डाइट खाये।

आइये जानते है कि हमें अपनी डाइट में किन किन चीज़ो को शामिल करना चाहिए और आंखों की रोशनी तेज करने के लिए क्या खाएं? 

1. (Ankho Ke Liye Vitamin) विटमिन-A और विटमिन-E के लिए आपको सूखे मेवे, मूंगफली, सिंघाड़ा, अखरोट, मखाना, एवकाडो, सलमन फिश और हरी पत्तेदार सब्जियां, शिमला मिर्च और कद्दू का सेवन करना चाहिए।

2. विटमिन-B हमारी आँखों की सेहत के लिए बहुत जरुरी होता है। इनमें विटमिन B6, B9 और B12 इन तीनों विटमिन्स का कॉम्बिनेशन बहुत जरुरी है यह आँखों में होमोसिस्टीन (Homocysteine) को बनने से रोकता है जो एक हानिकारक अमीनो एसिड है और यह सूजन बढ़ाता है।
3. मोतियाबिंद से बचाव के लिए विटमिन-C का सेवन बहुत जरुरी है। इससे मोतियाबिंद जैसी समस्या होने की संभावना 75 प्रतिशत तक कम हो जाती है। अपनी डाइट में आप पालक, केल, कोलर्ड ग्रीन्स शामिल करे। ये आपकी आँखों की चमक बढ़ाएंगे और साथ ही आँखों की रौशनी भी बढ़ेगी।

आँखों की रोशनी बढ़ाने व आँखों की चमक बढ़ाने के लिए कुछ प्राकृतिक नुस्खे

Natural ways and tips to keep eyes healthy

Image by PublicDomainPictures from Pixabay 

 

1. दूध

एक कप ठंडा दूध लें और उसमें कुछ कॉटन बॉल डालें। एक मिनट के लिए उसे भीगने दें और कॉटन बॉल को 10 से 15 मिनट के लिए आँखों पर रखें। ऐसा करने से आपकी आँखों को बहुत आराम मिलेगा और थकावट भी दूर हो जायेगी।

2. स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी के स्लाइस कर ले और इन्हे आँखों पर पांच मिनट के लिए रखें। 5 मिनट बाद आँखों को ठंडे पाने से धो लें। ऐसा करने से आपको आँखों में ताज़गी महसूस होगी।

3. टी बैग

प्रयोग किए हुए टी बैग को फ्रीजर में ठंडा कर ले और आँखों पर रखे। उससे पहले ऑलिव ऑयल लगाएं। ऐसा करने से आप अपनी आंखो को सूजन और बैक्टेरिया से बचा सकते है।

4. गुलाब जल

ठंडा किये हुए गुलाब जल में कुछ कॉटन बॉल को भीगा ले और आँखों पर इन कॉटन बॉल को रखें। ऐसा करने से आँखों की चमक बढ़ती है।

5. पुदीना के पत्ते

पुदीना के पत्तो, शहद और बादाम के तेल को मिला ले और आँखों पर लगाए। आँखों के लिए यह बहुत फायदेमंद है।

6. खीरे और आलू की स्लाइस

खीरे और आलू के स्लाइस भी आँखों के लिए फायदेमंद है। आलू में विटामिन सी और पौटेशियम होता है। खीरे और आलू की स्लाइस आँखों पर रखने से डार्क सर्कल कम होते है। थकी हुई आँखों में चमक बढ़ाने में खीरा और आलू काफी फायदेमंद होता है।

— By Gaurav Joshi

Leave a Comment